दुनियानवीनतमपर्यटनप्रदर्शितप्रमुख समाचारयात्रासमाचार

दुनिया की 10 सबसे पुरानी नहरें: ऐतिहासिक नहरों की अद्भुत खोज

दुनिया की 10 सबसे पुरानी नहरें: ऐतिहासिक नहरों की अद्भुत खोज।

दुनिया की 10 सबसे पुरानी नहरें: मेसोपोटामिया से लेकर आधुनिक युग तक, दुनिया की 10 सबसे पुरानी नहरों की खोज करें। इन नहरों का इतिहास, परिवहन, और पर्यटन में योगदान जानें।

दुनिया की 10 सबसे पुरानी नहरें: दुनिया की 10 सबसे पुरानी नहरों की खोज करें।

मेसोपोटामिया में सभ्यता की शुरुआत से ही लोगों ने सिंचाई के लिए नहरों का निर्माण किया है। समय के साथ, ये परिवहन धमनियों में विकसित हो गए।

हालाँकि प्राचीन नहरें लुप्त हो गई हैं, लेकिन इस सूची में जो नहरें हैं वे सदियों से चल रही हैं।

कुछ माल परिवहन के लिए सक्रिय रहते हैं, जबकि अन्य पर्यटक आकर्षण या ऐतिहासिक स्थलों के रूप में काम करते हैं, जो युगों-युगों से मानवीय सरलता का प्रतीक हैं।

दुनिया की 10 सबसे पुरानी नहरें: स्वेज़ नहर।

19वीं सदी के मध्य में स्थापित स्वेज़ नहर एक महत्वपूर्ण वैश्विक जलमार्ग बनी हुई है, जिसकी जड़ें प्राचीन मिस्र तक जाती हैं। भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ते हुए, यह यूरोप और एशिया के बीच शिपिंग के लिए एक सीधा मार्ग प्रदान करता है।

कई पुनर्निर्माणों के बावजूद, इसके रणनीतिक महत्व ने 1869 में इसके उद्घाटन के बाद से इसे एक विवादित क्षेत्र बना दिया है, जिसने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मार्गों और भू-राजनीतिक गतिशीलता को आकार दिया है।

कैलेडोनियन नहर।

19वीं शताब्दी की शुरुआत में, कैलेडोनियन नहर स्कॉटलैंड की सबसे पुरानी नहरों में से एक है, जिसकी कल्पना जेम्स वाट के सर्वेक्षणों के आधार पर थॉमस टेलफोर्ड ने की थी।

इसके 17 साल के निर्माण के दौरान कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, जिसमें महत्वपूर्ण देरी भी शामिल थी, अंततः यह एक प्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभरा।

आज, एक अनुसूचित प्राचीन स्मारक के रूप में नामित, यह नहर अपने स्थायी आकर्षण और ऐतिहासिक महत्व को प्रदर्शित करते हुए, सालाना लगभग पांच लाख आगंतुकों को आकर्षित करती है।

ब्रिजवाटर नहर।

इंग्लैंड की शुरुआती सच्ची नहर के रूप में मानी जाने वाली ब्रिजवाटर नहर को ब्रिजवाटर के तीसरे ड्यूक फ्रांसिस एगर्टन ने अपनी वॉर्स्ले खदानों से मैनचेस्टर तक कोयला पहुंचाने के लिए शुरू किया था।

अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, यह मौजूदा जलमार्गों पर निर्भर नहीं था, जिसने भविष्य की नहरों के लिए एक मिसाल कायम की।

हालाँकि अब यह मुख्य रूप से एक मनोरंजक संसाधन है, यह अपने ऐतिहासिक महत्व को बरकरार रखता है, विशेष रूप से ब्रिटेन में कुछ निजी स्वामित्व वाली नहरों में से एक के रूप में, जो राष्ट्रीयकरण से बचती है।

कैनाल डू मिडी।

कैनाल डू मिडी 17वीं सदी की इंजीनियरिंग कौशल के प्रमाण के रूप में खड़ा है, जो अटलांटिक और भूमध्य सागर को जोड़ने के सदियों पुराने सपने को पूरा करता है।

ऑगस्टस से लेकर हेनरी चतुर्थ तक की आकांक्षाओं के बीच, यह इस क्षेत्र में पहला सफल प्रयास बनकर उभरा।

जबकि परिवहन में इसकी भूमिका कम हो गई है, नहर मनोरंजन, पर्यटन और सिंचाई के लिए महत्वपूर्ण बनी हुई है, जो मानवीय प्रतिभा और ऐतिहासिक महत्व के चमत्कार के रूप में अपनी विरासत को संरक्षित कर रही है।

ब्रियारे नहर।

फ़्रांस के सबसे पुराने कृत्रिम जलस्रोतों में से ब्रियरे नहर ने पाउंड लॉक के साथ यूरोप में शिखर स्तर की नहरों की शुरुआत की। लॉयर और सीन घाटियों को जोड़ते हुए, इसने पेरिस के माल परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

19वीं शताब्दी में विस्तारित, इसमें सूखे के दौरान संचालन को बनाए रखने के लिए एक पंपिंग स्टेशन शामिल किया गया, जिससे फ्रांसीसी जलमार्ग इतिहास में इसका महत्व सुरक्षित हो गया और दोनों घाटियों के बीच निर्बाध वाणिज्य सुनिश्चित हुआ।

एकल।

सिंगेल, एम्स्टर्डम की सबसे पुरानी मुख्य नहर, इसकी उत्पत्ति 15वीं शताब्दी में हुई थी जब यह शहर की खाई के रूप में कार्य करती थी।

जबकि एम्स्टर्डम सिंगल की सीमा से आगे निकल गया है, यह शहर की अर्धवृत्ताकार रिंग में सबसे भीतरी नहर बनी हुई है।

केवल 1 मील (1.6 किमी) की अपनी मामूली लंबाई के बावजूद, सिंगल में लगभग 280 सूचीबद्ध/उल्लेखनीय इमारतें हैं, जो एक कॉम्पैक्ट विस्तार के भीतर इसके ऐतिहासिक महत्व और वास्तुशिल्प समृद्धि को प्रदर्शित करती हैं।

महान नहर।

वेनिस की जीवनधारा, ग्रैंड कैनाल, शहर की प्राथमिक जल धमनी के रूप में कार्य करती है, जिसमें कई छोटी नहरें मिलती हैं। एक प्राचीन नदी के मार्ग का पता लगाते हुए, यह 9वीं शताब्दी के आसपास वेनिस के उद्भव का गवाह बना।

व्यापार के साथ विकसित होते हुए, इसके किनारों पर स्थायी संरचनाएँ विकसित हुईं, जिनमें से कुछ 13वीं शताब्दी की हैं। आज, ग्रैंड कैनाल एक प्रिय पर्यटक आकर्षण केंद्र बना हुआ है, जो वेनिस के समृद्ध इतिहास और स्थापत्य वैभव को प्रदर्शित करता है।

नेविग्लियो ग्रांडे।

यूरोप की सबसे पुरानी नहर, नेविग्लियो ग्रांडे, मिलान के इतिहास में महत्वपूर्ण महत्व रखती है। 1177 में शुरू हुआ, 1272 में पूरा होने से पहले इसे कई देरी का सामना करना पड़ा।

मूल रूप से सिंचाई के लिए, कोबी नामक पोंटून ने इसे माल परिवहन के लिए तुरंत अनुकूलित किया। 1979 में, परिवहन बंद हो गया, जिससे सिंचाई का मूल उद्देश्य वापस आ गया।

हालाँकि, हाल ही में इसकी परिवहन भूमिका को पुनर्जीवित करने में रुचि सामने आई है, जो इसकी स्थायी प्रासंगिकता और आधुनिक उपयोगिता की क्षमता को दर्शाती है।

ग्रांड कैनाल (चीन)।

चीन में ग्रैंड कैनाल, जो ईसा पूर्व 5वीं शताब्दी की है, दुनिया की सबसे पुरानी नहर का खिताब रखती है।

व्यापार के लिए वू के राजा फुचाई द्वारा शुरू किया गया, यह वसंत और शरद ऋतु अवधि, सुई राजवंश और युआन राजवंश के दौरान प्रमुख नवीकरण के बावजूद आज भी चालू है।

1,115 मील (1,794 किलोमीटर) तक फैली यह दुनिया की सबसे लंबी नहर होने का गौरव भी हासिल करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *