इमरान खान की गिरफ्तारी पर अमेरिका और ब्रिटेन की प्रतिक्रिया, ‘आंतरिक मामला, पक्ष नहीं चुन सकते’

इमरान खान की गिरफ्तारी पर अमेरिका और ब्रिटेन की प्रतिक्रिया, ‘आंतरिक मामला, पक्ष नहीं चुन सकते’: पाकिस्तान में हिंसा।

ब्रिटेन ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हुई झड़पों पर प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि यह इस्लामाबाद का आंतरिक मामला है।

अमेरिका ने यह भी कहा कि वह देश में जारी संकट से वाकिफ है, लेकिन उसने इस मामले में किसी का भी पक्ष लेने से इनकार कर दिया।

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी पाकिस्तान का आंतरिक मामला है। उन्होंने आगे कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को इस्लामाबाद में गिरफ्तार किए जाने के बाद ब्रिटेन पाकिस्तान में स्थिति पर सावधानीपूर्वक नजर रख रहा है।

इमरान खान की गिरफ्तारी
इमरान खान की गिरफ्तारी

“ब्रिटेन का पाकिस्तान के साथ और विशेष रूप से राष्ट्रमंडल भागीदार के रूप में एक दीर्घकालिक और घनिष्ठ संबंध है।

पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी पाकिस्तान का आंतरिक मामला है। हम शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक प्रक्रिया का समर्थन करते हैं और कानून के शासन का पालन करते हैं, ”ऋषि सुनक ने संसद में कहा।

अमेरिकी विभाग ने इस बीच कहा कि अमेरिका इमरान खान की गिरफ्तारी से अवगत है और कहा कि देश राजनीतिक मामले में पक्ष चुनने की स्थिति में नहीं है।

अमेरिकी विदेश विभाग के बयान में कहा गया है, “हम पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री की गिरफ्तारी से अवगत हैं और जैसा कि हमने पहले कहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका के पास एक राजनीतिक उम्मीदवार या पार्टी बनाम दूसरे पर कोई स्थिति नहीं है।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी चल रहे विरोध प्रदर्शनों का “ध्यान” लिया और अधिकारियों से उचित प्रक्रिया का सम्मान करने का आग्रह किया और सभी पक्षों से हिंसा से परहेज करने का आह्वान किया।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *