भारत, अमेरिका ने वैश्विक स्तर पर शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में काफी प्रगति की है: पेंटागन

भारत, अमेरिका ने वैश्विक स्तर पर शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में काफी प्रगति की है: पेंटागन।

पेंटागन के प्रेस सचिव वायुसेना ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत और अमेरिका ने न केवल हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बल्कि दुनिया भर में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में जबरदस्त प्रगति की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा राजकीय यात्रा के लिए व्हाइट हाउस में प्रधान मंत्री मोदी का स्वागत करने के बाद राइडर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की।

दोनों विश्व नेताओं के बीच बैठक के दौरान रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III ने शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों की सेनाओं द्वारा की गई जबरदस्त प्रगति पर दृष्टिकोण साझा किया।

दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र तेजी से अपने संबंध विकसित कर रहे हैं। दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंध हैं। साथ ही, दोनों देश सैन्य, द्विपक्षीय, आर्थिक और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए दोनों देशों का गठबंधन महत्वपूर्ण होगा।

पेंटागन के प्रेस सचिव ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों एक परिवर्तन बिंदु का सामना कर रहे हैं और यह उन क्षणों में से एक है जो कई पीढ़ियों में केवल एक बार आता है जब दुनिया तकनीकी, राजनीतिक, सामाजिक और पर्यावरण और निर्णयों में इतनी तेज गति से बदल रही है।

आज जो बनाया गया है वह आने वाले दशकों का निर्धारण करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि लोकतंत्र के रूप में दोनों देश सच्चे और भरोसेमंद साझेदार के रूप में हमारे लोगों की पूरी प्रतिभा और आकर्षक निवेश का उपयोग कर सकते हैं, सबसे बड़े निर्यात के साथ अग्रणी राष्ट्र एक उदाहरण स्थापित कर सकते हैं।


You may also like

Page 1 of 3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *